भारत में सर्वश्रेष्ठ संबद्ध कार्यक्रम [2019] - आला बुद्धिमान (50 + सूची)

मुखपृष्ठ

 निष्क्रिय आय विचार

 निष्क्रिय आय विचारों में सुभ्रदीप सरकार

 भारत में सर्वश्रेष्ठ संबद्ध कार्यक्रम [2019] - आला बुद्धिमान (50 + सूची)

 

 सहबद्ध विपणन या संबद्ध उत्पादों के विपणन की अवधारणा संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा जैसे देशों में अच्छी तरह से स्थापित है, लेकिन भारत में यह अभी भी नवजात अवस्था में है।  हालांकि, ऑनलाइन खरीदारी पर बढ़ती मांगों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बीच बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करने के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ, भारत में सहबद्ध कार्यक्रमों की अवधारणा को गति मिल रही है।

 यहां, इस लेख में, आप एक आला या उत्पाद खंड के आधार पर भारत में कुछ उच्च भुगतान और सर्वोत्तम सहबद्ध कार्यक्रम पाएंगे

भारत में संबद्ध कार्यक्रमों का दायरा

 भारत का ई-कॉमर्स सेगमेंट बहुत मजबूत दर से बढ़ रहा है और 2034 तक दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा ई-कॉमर्स बाजार बनने के लिए अमेरिकी बाजार को पार करने की उम्मीद है। भारत का ई-कॉमर्स उद्योग 38.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़ने की ओर अग्रसर है  2026 तक 2017 से 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर। (स्रोत iibf.org)

 शहरी क्षेत्रों में इंटरनेट का प्रवेश 65% है और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 33% है।

 यहां आप 2014 से 2020 तक भारत में डिजिटल खरीदार के प्रवेश की वर्षवार वृद्धि देख सकते हैं।

 

 आप देख सकते हैं, भारत में डिजिटल खरीदारों का प्रतिशत हर साल बढ़ रहा है और 2020 में 71% तक पहुंचने की उम्मीद है। जैसा कि भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला देश है (चीन से बहुत ज्यादा पीछे नहीं), यह प्रतिशत वास्तव में हर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए मायने रखता है।  कंपनी जो भी उनके उद्योग खंड हो सकते हैं।

 इन बढ़ते डिजिटल खरीदारों को पकड़ने के लिए, सभी अच्छी तरह से स्थापित ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे कि अमेज़ॅन, वॉलमार्ट या अलीबाबा भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर स्थापित करके या भारत में अन्य ई-कॉमर्स उद्योग का अधिग्रहण करके भारी निवेश करते हैं।

 यह भी भारत में हर दिन नए स्टार्टअप खोलने का मुख्य कारण है।  और अधिकांश स्टार्टअप ऑनलाइन ई-कॉमर्स सेगमेंट में हैं।  सभी स्टार्टअप उत्पाद बेच रहे हैं, शायद किसी भी विशिष्ट उत्पाद श्रेणी पर छोटे पैमाने पर, किसी भी अद्वितीय दृष्टिकोण का नवाचार करके।

 यदि आपके पास कोई ब्लॉग है और इससे कुछ निष्क्रिय आय उत्पन्न करना चाहते हैं, तो आपके पास इस प्रक्रिया में अप्रत्यक्ष रूप से शामिल होने और इन कंपनियों से कुछ कमीशन अर्जित करने का एक शानदार अवसर है।

 एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है और यह कैसे काम करता है?

 एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का मार्केटिंग चैनल है, जहां कोई बाद की बिक्री को बढ़ाने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी इकाई के उत्पादों को बढ़ावा देता है।  पहले वाले, यानी जो उत्पाद को बढ़ावा देता है, उसे संबद्ध या प्रकाशक कहा जाता है और अंतिम एक, जिसके लिए संबद्ध विज्ञापन को व्यापारी या खुदरा विक्रेता कहा जाता है।  संबद्ध और व्यापारी के बीच एक व्यक्ति भी हो सकता है, जिसे Networkswho कहा जाता है, संबद्ध और व्यापारी के बीच की प्रक्रिया को सुचारू करता है।

 इसलिए, सहबद्ध विपणन कार्यक्रम को सीधे संबद्ध और व्यापारी के बीच या किसी भी संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से काम किया जा सकता है।

 इस वर्कफ़्लो में अंतिम व्यक्ति वे ग्राहक हैं जो अंततः उत्पादों को खरीदेंगे।

 सहयोगी अपनी बिक्री के आधार पर कमीशन का एक निश्चित प्रतिशत कमाते हैं।

 

 व्यापारी या संबद्ध नेटवर्क एक सहबद्ध लिंक या प्रदर्शन बैनर प्रदान करेगा, आपके ब्लॉग के आगंतुक आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से व्यापारी वेबसाइटों पर जाते हैं और कोई भी उत्पाद खरीदते हैं और आप एक निश्चित प्रतिशत कमीशन अर्जित करेंगे।

 कमीशन का प्रतिशत उत्पाद आला या व्यापारी पर निर्भर करता है।

 यद्यपि यह प्रक्रिया सरल लगती है, आपको अपने आप को अपने आला में एक आधिकारिक व्यक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है, अन्यथा, किसी को आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से किसी भी उत्पाद को क्यों खरीदना चाहिए।

 संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के तरीके:

 किसी भी सहबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने का सामान्य तरीका है

 ब्लॉगिंग: किसी भी उत्पाद को बढ़ावा देने का मूल तरीका।  एक आला वेबसाइट बनाएँ और ब्लॉग पोस्ट करें।  आप किसी भी उत्पाद की समीक्षा प्रकाशित कर सकते हैं, जानकारी प्रदान कर सकते हैं, या हाउ-टू गाइड आदि पर लेख लिख सकते हैं। आप इन्फोग्राफिक्स, बैनर प्रदान कर सकते हैं, किसी भी उत्पाद के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं और अपने पाठकों को यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि उन्हें उत्पाद खरीदना चाहिए या  नहीं।

 सोशल मीडिया मार्केटिंग: किसी भी उत्पाद को बढ़ावा देने का बहुत लोकप्रिय तरीका।  आप फेसबुक, ट्विटर, Quora या Pinterest जैसी विभिन्न सोशल मीडिया साइटों पर एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं और अपने सहबद्ध लिंक के माध्यम से पाठकों की खरीद के उत्पाद बना सकते हैं।

 ईमेल मार्केटिंग: आप अपने ब्लॉग के ईमेल ग्राहकों को न्यूज़लैटर भेज सकते हैं।  आप संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग छूट, ऑफ़र या कूपन के बारे में समाचार पत्र भेज सकते हैं।

 एक कूपन वेबसाइट बनाएं: एक कूपन वेबसाइट बनाएं, वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में कई कूपन थीम या वर्डप्रेस प्लगइन्स उपलब्ध हैं।  आप आसानी से एक सौदा वेबसाइट बना सकते हैं और संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं।

 बैनर और विजेट जोड़ें: आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के कई स्थानों पर बैनर और विजेट जोड़ सकते हैं और अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को व्यापारी साइट पर निर्देशित कर सकते हैं।

 भुगतान किया गया विज्ञापन: आप फेसबुक, ट्विटर, रेडिट या पिनटेरेस्ट की साइटों पर अपने संबद्ध उत्पादों का विज्ञापन कर सकते हैं और इन ट्रैफ़िक को अपने ब्लॉग पर निर्देशित कर सकते हैं।  यह ट्रैफ़िक, इंटर्न, संबद्ध लिंक के बाद व्यापारी की साइट पर जाएगा।  इसे रीमार्केटिंग भी कहा जाता है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ संबद्ध नेटवर्क कार्यक्रम

 Affiliate Networks हर आला के लिए बाज़ार है।  आप एक ही मंच में हजारों विज्ञापनदाताओं को पा सकते हैं।  आप किसी भी विज्ञापनदाता के संबद्ध कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं और ऑनलाइन सहबद्ध आय अर्जित कर सकते हैं।

 यहाँ भारत में कुछ लोकप्रिय संबद्ध नेटवर्क कार्यक्रम हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं

 Shareasale

 आयोग जंक्शन (CJ संबद्ध)

 CueLinks

 क्लिकबैंक इंडिया

 Rakuten विपणन

 Avantlink

 एडमिट इंडिया

 Payoom

 vCommission

 Komli

 Vertoz

 ClixGalore

 का अनुकूलन

 iCubeswire

 Maxbounty

 Viglink

 सहबद्धों को भुगतान के मोड

 संबद्ध नेटवर्क द्वारा संबद्धों को भुगतान के विभिन्न तरीके

 प्रति कार्य लागत (CPA): संबद्ध नेटवर्क आपको किसी भी विशिष्ट कार्रवाई के लिए भुगतान करते हैं जैसे कोई सर्वेक्षण पूरा करना या जमा करना।

 प्रति बिक्री मूल्य (CPS): नेटवर्क वास्तविक बिक्री के लिए भुगतान करते हैं सहबद्ध उत्पन्न करता है।

 मूल्य प्रति लीड (CPL): नेटवर्क एक लीड के लिए भुगतान करते हैं, जैसे कुछ परियोजनाओं के लिए किसी भी व्यापारी वेबसाइटों में साइन अप करना।

 प्रति क्लिक मूल्य (सीपीसी): संबद्ध लिंक के लिए संबद्ध भुगतान केवल क्लिक के लिए भुगतान करता है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ संबद्ध कार्यक्रम- आला समझदार

 

 आपको मैट्रीमोनी से लेकर ब्लॉगिंग तक, हर आला में लगभग सभी ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी के लिए सहबद्ध कार्यक्रम मिलेंगे।  कई ब्लॉगर आजकल Google Adsense के विकल्प के रूप में Affiliate Programs को चुन रहे हैं।  एक सहबद्ध कार्यक्रम के महान लाभों में से एक यह है कि कोई प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता नहीं है।  आप अपने ब्लॉग को किसी भी पेड या फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में बना सकते हैं, और ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

 आप भारत में किसी भी संबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं जो सीधे व्यापारी साइटों के साथ या किसी भी संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से ऊपर बताए गए हैं।

 आइए देखते हैं कि ब्लॉगर्स और कंटेंट मार्केटर्स के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ संबद्ध कार्यक्रम कौन से हैं

 1. ब्लॉगिंग:

 सभी संबद्ध कार्यक्रमों के बीच ब्लॉगिंग सबसे अधिक लाभदायक आला है क्योंकि यह संबद्धों को उच्चतम कमीशन प्रदान करता है।  हालांकि यह आला अब संतृप्त है, इसलिए प्रतियोगिता बहुत अधिक है।

 आप इस विशेष आला के लिए सैकड़ों उच्च भुगतान सहबद्ध कार्यक्रम पाएंगे।  यहां हम इन कार्यक्रमों में से कुछ को कवर करने का प्रयास करते हैं जो भारतीय सहयोगियों के लिए सबसे उपयुक्त हैं

 ब्लूहोस्ट संबद्ध कार्यक्रम

 साइट ग्राउंड संबद्ध कार्यक्रम

 Bigrock Affiliate Program

 GoDaddy संबद्ध कार्यक्रम

 Hostgator संबद्ध प्रोग्राम

 स्टडीओप्रेस संबद्ध कार्यक्रम

 WP इंजन संबद्ध कार्यक्रम

 Kinsta Hosting Affiliate Program

 WPX होस्टिंग संबद्ध कार्यक्रम

 एडोब क्लाउड संबद्ध

 Media.net संबद्ध कार्यक्रम

 लीडपेजेस संबद्ध कार्यक्रम

 डिजिटल महासागर रेफरल कार्यक्रम

 ड्रीमहॉस्ट संबद्ध कार्यक्रम

 इनमोशन होस्टिंग एफिलिएट प्रोग्राम

 वर्डप्रेस संबद्ध कार्यक्रम

 Convertkit संबद्ध कार्यक्रम

 टीचिंग एफिलिएट प्रोग्राम

 व्याकरण से सम्बद्ध कार्यक्रम

 सुरुचिपूर्ण थीम संबद्ध कार्यक्रम

 Shopify Affiliate Program

 Jetpack Affiliate Program

 पुनर्विक्रेता क्लब संबद्ध कार्यक्रम भारत

 सेमरश संबद्ध कार्यक्रम

 2. ई-कॉमर्स और ऑनलाइन शॉपिंग संबद्ध कार्यक्रम

 विभिन्न उत्पाद श्रेणियां इस जगह के अंतर्गत आती हैं।  भारत में हर साल ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ रही है।  यदि आपके पास मोबाइल या गैजेट की समीक्षा, फैशन, किताबें, उपभोक्ताओं के सामान आदि पर एक ब्लॉग है, तो आप व्यापारी से कुछ मोटी कमीशन कमा सकते हैं।  भारत में ब्लॉगर्स या डिजिटल मार्केटर्स के लिए कई बड़े ब्रांड पहले से ही सहबद्ध कार्यक्रमों की पेशकश कर रहे हैं।

 Flipkart Affiliate Program

 Shopify Affiliate Program

 Amazon India Affiliate Program

 Apple संबद्ध कार्यक्रम

 स्नैपडील संबद्ध कार्यक्रम (संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से)

 Yepme संबद्ध (संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से)

 संबद्ध संबद्ध (नेटवर्क के माध्यम से)

 Myntra संबद्ध (नेटवर्क के माध्यम से संबद्ध)

 infiBeam संबद्ध कार्यक्रम

 ईबे इंडिया एफिलिएट प्रोग्राम

 Indiamart.com सहबद्ध कार्यक्रम

 Tatacliq.com संबद्ध

 Alidropship संबद्ध कार्यक्रम

 Jabong.com संबद्ध कार्यक्रम (संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से)

 शॉपक्लूज संबद्ध कार्यक्रम (संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से)

 3. भारत में सर्वश्रेष्ठ यात्रा संबद्ध कार्यक्रम

 यात्रा सहबद्ध कार्यक्रम ब्लॉगिंग आला के बीच सबसे अच्छा उच्च भुगतान सहबद्ध कार्यक्रम में से एक है।  यदि आप अपने सहबद्ध लिंक के माध्यम से इन साइटों पर अपने ब्लॉग आगंतुकों को ड्राइव कर सकते हैं, तो कुछ उच्च भुगतान वाले व्यापारी से अच्छा प्रतिशत कमीशन कमा सकते हैं।

Tripadvisor संबद्ध कार्यक्रम

 स्काईस्कैनर संबद्ध कार्यक्रम

 OYO कक्ष संबद्ध कार्यक्रम

 यात्रागुरु संबद्ध कार्यक्रम

 Yatra.com संबद्ध कार्यक्रम

 Booking.com संबद्ध कार्यक्रम

 पड़ोसी संबद्ध कार्यक्रम

 Airbnb रेफरल कार्यक्रम

 एक्सपीडिया संबद्ध कार्यक्रम

 यात्रा पेआउट संबद्ध कार्यक्रम

 4. वीपीएन संबद्ध कार्यक्रम

 भारत में लोकप्रिय वीपीएन संबद्ध कार्यक्रम हैं

 ExpressVPN संबद्ध कार्यक्रम

 टनलबीयर वीपीएन प्रोग्राम

 नॉर्ड वीपीएन संबद्ध कार्यक्रम

 वीपीएन संबद्ध संबद्ध कार्यक्रम

 PureVPN संबद्ध कार्यक्रम

 SaferVPN संबद्ध कार्यक्रम

 ZenMate VPN संबद्ध प्रोग्राम

 5. शीर्ष नौकरी संबद्ध कार्यक्रम

 नौकरी की खोज, कैरियर निर्माण, ऑनलाइन फिर से शुरू निर्माण और जमा करना भी भारत में अग्रणी व्यवसाय में से एक है।  आप ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए भारत में जॉब सर्चिंग एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

 मॉन्स्टर इंडिया एफिलिएट प्रोग्राम

 Today.com संबद्ध कार्यक्रम

 CareerBuilder संबद्ध कार्यक्रम

 Freelance.in संबद्ध कार्यक्रम

 Naukri.com संबद्ध कार्यक्रम

 ResumeRobin.com संबद्ध कार्यक्रम

 SimpleHired संबद्ध कार्यक्रम

 6. भारत में वैवाहिक संबद्ध कार्यक्रम

 आप वैवाहिक वेबसाइटों के लिए भारत में भी संबद्ध कार्यक्रम पा सकते हैं।  वैवाहिक वेबसाइटें सबसे अधिक भुगतान करने वाले सहबद्ध कार्यक्रम में से एक हैं और भारत में बहुत लोकप्रिय हैं।  यहाँ आप उन्हें पा सकते हैं

 शादि संबद्ध कार्यक्रम

 Jeevansaathi.com संबद्ध कार्यक्रम (संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से)

 BharatMatrimony.com

 Angelmatrimony.com

 7. भारत में बैंकिंग और वित्तीय संबद्ध कार्यक्रम

 आईसीआईसीआई बैंक रेफरल कार्यक्रम

 कोटक संबद्ध कार्यक्रम (संबंधित नेटवर्क जैसे कि Cuelinks या Admitads)

 शेयरखान संबद्ध कार्यक्रम

 आरबीएल बैंक संबद्ध कार्यक्रम

 Payoneer संबद्ध कार्यक्रम

 बजाज फाइनेंशियल सर्विस

 एचडीएफसी बैंक संबद्ध कार्यक्रम (संबद्ध नेटवर्क)

 iForex पार्टनर्स प्रोग्राम

 बैंक बाज़ार क्रेडिट कार्ड संबद्ध कार्यक्रम (संबद्ध नेटवर्क)

 फंड्सइंडिया संबद्ध कार्यक्रम

 रेलिगेयर ट्रेडिंग संबद्ध कार्यक्रम (संबद्ध नेटवर्क)

 8. स्वास्थ्य और स्वास्थ्य संबद्ध कार्यक्रम

 यहाँ ब्लॉगर्स के लिए कुछ लोकप्रिय संबद्ध कार्यक्रम हैं जो स्वास्थ्य और फिटनेस आला को बढ़ावा देना चाहते हैं

 फिटबिट संबद्ध कार्यक्रम

 Healthkart संबद्ध कार्यक्रम

 भारत जड़ी बूटी संबद्ध कार्यक्रम

 बेचने के लिए संबद्ध प्रोग्राम

 बाजार स्वास्थ्य संबद्ध कार्यक्रम

 9. फोटोग्राफी संबद्ध कार्यक्रम

 शटरस्टॉक संबद्ध कार्यक्रम

 गेटी इमेज एफिलिएट प्रोग्राम

 10. भारत में अधिक संबद्ध कार्यक्रम

 Quickheal.co.in संबद्ध कार्यक्रम

 इजीहोरोस्कोप संबद्ध

 आईट्यून्स संबद्ध कार्यक्रम

 कौरसेरा संबद्ध कार्यक्रम

 उदमी संबद्ध कार्यक्रम

 यदि आप भारत में और अधिक सहबद्ध कार्यक्रम जोड़ना चाहते हैं, तो आप नीचे अपनी टिप्पणी साझा कर सकते हैं।  यदि आप लेख पसंद करते हैं, तो कृपया हमारे Facebook आधिकारिक पेज को लाइक करना न भूलें और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ साझा करें।
Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon