10 तरीके : एक सफल मोबाइल एप्लिकेशन कैसे बनाएं?

आज की तेजी से पुस्तक की दुनिया में, मोबाइल ऐप मार्केट में कई गुना बढ़ रहा है। नतीजतन, मोबाइल विपणन अधिक प्रतिस्पर्धी बन रहा है। इस तरह के एक जटिल परिदृश्य में अपने ऐप की दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए, आपको मोबाइल ऐप डेवलपमेंट के लिए अनुसरण किए जाने वाले दृष्टिकोण के बारे में बहुत विशिष्ट होना चाहिए। एक सफल मोबाइल ऐप बनाने के लिए आपको ऐप डेवलपमेंट के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करना होगा। इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए हमने एक सफल मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए 10 चरणों का सारांश दिया है।

सफल मोबाइल ऐप बनाने के लिए यहां 10 तरीके हैं:

चरण 1: एक महान कल्पना एक महान ऐप को जन्म देती है

एक सफल मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए, सबसे पहले आपको ध्यान रखना आवश्यक है:
ऐसी समस्या की पहचान करें, जिसे आपके ऐप द्वारा हल किया जा सकता है
अपने ऐप की सुविधाओं का निर्धारण करें

एप्लिकेशन को ग्राहकों को उत्पादकता में वृद्धि, नए राजस्व या ग्राहक अनुभव में सुधार के माध्यम से लागत को कम करने सहित मूर्त लाभ प्रदान करना चाहिए।

चरण 2: पहचानें

एक सफल मोबाइल ऐप बनाने के लिए, आपको इस बारे में पहचान या स्पष्ट करना होगा:

० एप्लिकेशन लक्ष्य उपयोगकर्ताओं

                 एप्लिकेशन के लक्षित उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए हमेशा एक ऐप विकसित किया जाना चाहिए। लक्षित समूह के बारे में एक स्पष्ट दृष्टि रखने से, एप का सफल अनुपात बढ़ाएं।

० मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म और उपकरणों का समर्थन किया जाना चाहिए

               मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म और डिवाइस को हार्डवेयर प्रदर्शन, बैटरी जीवन, खिन्नता और आवश्यक बाह्य उपकरणों को ध्यान में रखते हुए चुना जाना चाहिए। मोबाइल प्लेटफॉर्म और उपकरणों का चयन करते समय कुछ कारकों पर विचार किया जाना चाहिए, जिसमें कवरेज, डिवाइस समर्थन, प्रदर्शन और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

० Revenue model

ऐप मार्केट तेजी से बढ़ रहा है जैसे पहले कभी नहीं। इस संसाधन को सुनिश्चित करने और राजस्व उत्पन्न करने के लिए, ऐप डेवलपर को ऐप के अनुसार उपयुक्त दृष्टिकोण का चयन करना होगा। मोबाइल एप्लिकेशन से राजस्व पैदा करने के विभिन्न मॉडल हैं जिनमें भुगतान एप्लिकेशन, अलग ऐप और इन-ऐप freemiums, विज्ञापन, सदस्यता और प्रति डाउनलोड भुगतान शामिल हैं।
इन तकनीकों को राजस्व उत्पन्न करने के लिए नियोजित किया जा सकता है हालांकि, डेवलपर के दृष्टिकोण को आवेदन के अनुसार होना चाहिए। डेवलपर के लिए उपयोगकर्ता को आकर्षित करने और आवेदन के विभिन्न पहलुओं पर पैसा खर्च करना बेहद जरूरी है।


इस आलेख में ऐप राजस्व मॉडलों के विस्तृत खाते को दर्शाया गया है

इस बिंदु पर आपको अपने वित्त के बारे में भी सोचना चाहिए, आप अपने ऐप के विकास, विपणन और अंतिम रिलीज के लिए कितना पैसा निर्धारित करना चाहते हैं एप विकसित करने के लिए अनुमानित लागतों के बारे में यह एक त्वरित मार्गदर्शिका है

Step 3: Design your app

ऐप को डिज़ाइन करना एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है जो बाजार में एप की सफलता के लिए जिम्मेदार है। एक ऐप डेवलपर को UI डिज़ाइन, टच-सक्षम डिवाइसेज के लिए बहु-स्पर्श इशारों पर ध्यान देना चाहिए और प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन मानकों पर भी विचार करना चाहिए। आज, एक ऐप के UI डिज़ाइन पर जोर दिया जाता है क्योंकि यह एक ऐप की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐप तैयार करना तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है क्योंकि यह एक ऐप की प्रयोज्यता सुनिश्चित करते हुए उपयोगकर्ता के दिमाग पर त्वरित प्रभाव पैदा करता है।

अपनेएप डिजाइन करने के लिए विशेष रूप से कुछ वेबसाइटें:

यदि आपको सामान्य मोबाइल डिज़ाइन पैटर्न देखने की ज़रूरत है, तो आप इसमें देख सकते हैं:

http://www.android-app-patterns.com/

http://www.mobile-patterns.com

वायरफ़्रमिंग के लिए, आप की तरह साइटों का उपयोग कर सकते हैं

http://xiffe.com

चरण 4: एप्लिकेशन को विकसित करने के लिए दृष्टिकोण की पहचान करें - देशी, वेब या संकर

ऐप के विकास के लिए सही दृष्टिकोण का चयन बेहद जरूरी है। आदर्श रूप से, ऐप विकास दृष्टिकोण एक ग्राहक के समय और बजट की सीमाओं के अनुसार होना चाहिए।

० Native:

मूल एप्लिकेशन सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में सक्षम होते हैं लेकिन विकसित होने के लिए महत्वपूर्ण समय और कौशल की आवश्यकता होती है। ये ऐप्स मूल रूप से विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्म हैं और ज्ञान के साथ विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है देशी ऐप के साथ-साथ सभी तरीकों के बीच उच्च उपयोगकर्ता अनुभव को विकसित करने और वितरित करने के लिए समय-समय पर महंगा है।

० Web:

वेब एप्लिकेशन विकसित करने के लिए त्वरित और सस्ता हैं और कई प्लेटफार्मों पर चल सकते हैं ये एचटीएमएल 5, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट कोड का उपयोग कर विकसित किए जा रहे हैं। ये वेब ऐप्स मूल एप्लिकेशन से कम शक्तिशाली हैं

० Hybrid:

हाइब्रिड दृष्टिकोण किसी भी एप को विकसित करने के लिए नवीनतम दृष्टिकोण है यह दृष्टिकोण दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हासिल करने के लिए ऑन-द-फ़्लाई वेब कोडिंग के साथ प्रीबिल्ल्ट देशी कंटेनर को जोड़ती है। इस दृष्टिकोण में, डेवलपर ने मूल भाषा के साथ मूल भाषा के साथ वेब कोड को बढ़ाया है ताकि अनूठी विशेषताओं का निर्माण किया जा सके और देशी एपीआई का उपयोग किया जा सके जो अभी तक जावास्क्रिप्ट के माध्यम से उपलब्ध नहीं हैं।

चरण 5: एक प्रोटोटाइप विकसित करें

अगले चरण, दृष्टिकोण की पहचान करने के बाद एक प्रोटोटाइप विकसित हो रहा है। यह वास्तव में आपके विचार लेने की प्रक्रिया है और इसे किसी मूलभूत कार्यक्षमता के साथ एक आवेदन में बदल दिया है। एक प्रोटोटाइप आपके विचार संभावित खरीदारों को बेचने में काफी आसान बनाता है, जो वास्तव में केवल उत्पाद विवरण को देखने या पढ़ने के बजाय वास्तविक लाभ देख सकते हैं। निवेशकों को आकर्षित करने और निर्माता के साथ काम करने और लाइसेंसधारियों को ढूंढने में यह काफी सहायक है।

यहां तक ​​कि एक प्रोटोटाइप पर काम करते हुए, सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए उपाय करते हैं
अनधिकृत उपयोग और डेटा तक पहुंच के खिलाफ अपना ऐप सुरक्षित करें

चरण 6: एक उपयुक्त विश्लेषण टूल एकीकृत करें

उचित विश्लेषिकी को शामिल करने की आवश्यकता भी है जो आपको विस्तृत जानकारी देता है कि आपके जाले के कितने विज़िटर उपयोग करते हैं, वे आपकी साइट पर कैसे पहुंचे और कैसे वापस आ सकते हैं।

कुछ मोबाइल विश्लेषण उपकरण जो इस प्रक्रिया में मदद करता है:

गूगल विश्लेषिकी
घबराहट

Localytics

Mixpanel

रिक्तिपूर्व

डेटा विज्ञान के साथ, जिसमें शामिल हैं
भविष्यवाणी विश्लेषिकी मोबाइल एप्लिकेशन में आ रहा है, यह आपके ऐप को अत्यधिक बिक्री योग्य बनाती है।

चरण 7: बीटा-परीक्षक की पहचान करें उनकी प्रतिक्रिया सुनें और प्रासंगिक लोगों को एकीकृत करें

बीटा परीक्षण आपके लक्षित ग्राहकों से फीडबैक प्राप्त करने का पहला मौका है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐप स्टोर में आपकी दृश्यता को बढ़ाता है यह न केवल उत्पाद के जोखिम को कम करता है बल्कि आपको ऐप स्टोर में प्रारंभिक धक्का देता है। ऐप की सफलता सुनिश्चित करने के लिए बीटा परीक्षक की पहचान करना एक और महत्वपूर्ण कार्य है।

बीटा लॉन्च की तैयारी:

० Define target customer

आपके लक्ष्य दर्शकों को पहचानने और स्पष्ट रूप से परिभाषित करना बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपके बीटा परीक्षक भर्ती के दौरान सही परीक्षकों की पहचान करने में सक्षम होगा। प्रारंभिक बाजार अनुसंधान बाजार विश्लेषण को समझने में मदद करता है जो बीटा परीक्षण की प्रक्रिया को आसान बनाता है।

० कीड़े को हटा दें


बीटा विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपने ऐप का परीक्षण करने से पहले आपको उपकरणों के अधिकांश हिस्से को लेने की आवश्यकता होती है, जो डिवाइस विशिष्ट बग को खत्म करते हैं। छोटी संख्या में उपयोगकर्ताओं के साथ अल्फा परीक्षण अधिकतम बग को साफ़ करने में सक्षम होता है उसी समय, मोबाइल ऐप के गुणवत्ता आश्वासन के लिए डिवाइस कवरेज योजना महत्वपूर्ण है

लक्ष्यों को पहचानें

लक्ष्य ग्राहकों से वास्तविक प्रतिक्रिया प्राप्त करने का बीटा परीक्षण सबसे अच्छा मौका है यह लक्ष्य बाजार और उनकी आवश्यकताओं को और अधिक समझने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। बीटा परीक्षण के लिए लक्ष्यों को पहचानना प्रयासों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है ये लक्ष्य आपके उत्पाद लॉन्च जोखिम को कम करते हैं।

० चरण 8: ऐप को रिलीज / परिनियोजित करें

किसी ऐप को नियोजित करने की आवश्यकता है परीक्षण, परीक्षण और लाइव वातावरण के लिए रिलीज की गति के लिए योजना, समय-निर्धारण और नियंत्रण। तैनाती प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जी पर्यावरण का अखंडता सुरक्षित है और यह कि सही घटक जारी किए गए हैं।

० चरण 9: मीट्रिक कैप्चर करें

वर्तमान दशक में मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। नतीजतन, सटीक मैट्रिक्स एकत्र करने की आवश्यकता बेहद महत्वपूर्ण है। चूंकि मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हुए उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, उनसे सटीक मैट्रिक्स एकत्र करने की आवश्यकता तेजी से महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से, एप को मापने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई तरीकों को वेब एनालिटिक्स से लिया जाता है।

प्रमुख इनपुट मीट्रिक जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए:

फ़नल विश्लेषण यह दर्शाता है कि उपयोगकर्ता इन-ऐप खरीदारी या विज्ञापन क्लिक सहित वांछित उपयोगकर्ता कार्यों को पूरा करने में विफल क्यों हो रहे हैं
सामाजिक साझाकरण को मापना यह दर्शाता है कि आपके ऐप के किन पहलुओं ने आपके उपयोगकर्ताओं के ध्यान को कैप्चर किया है
उपयोगकर्ता व्यवहार के साथ जनसांख्यिकीय डेटा को सम्मिलित करना
ट्रैकिंग समय और स्थान उन संदर्भों की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जिसमें आपका ऐप उपयोग किया जाता है
अंत में, अपने उपयोगकर्ता आधार के आकस्मिक व्यवहार को कैप्चर करना महत्वपूर्ण है

चरण 10: सुधार और नई सुविधाओं के साथ अपना ऐप अपग्रेड करें

मैट्रिक्स कैप्चर करने के बाद, सुधार और अभिनव सुविधाओं के साथ अपने ऐप को अपग्रेड करना महत्वपूर्ण हो जाता है। अभिनव विशेषताओं के बिना एक मोबाइल ऐप लंबे समय तक इसकी उपयोगिता खो देता है। अभिनव सुविधाओं के साथ अपना ऐप अपग्रेड करने से ऐप के डाउनलोड के साथ इसकी दृश्यता बढ़ जाती है यह भी सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न प्लेटफार्मों द्वारा दिए गए नए दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए अपने ऐप को अपडेट करते रहें, अपने एप्लिकेशन को स्थिर न होने दें।

ये कुछ ऐसे कदम हैं जो एक ऐप के विकास के दौरान ध्यान में रखते हैं। इन चरणों का उपयोग करके, आप लंबे समय में सफलता सुनिश्चित करने वाले ऐप का विकास कर सकते हैं। हालांकि, एप की सफलता के लिए ज़िम्मेदार सटीक कदमों को कलम करना लगभग असंभव है


बोनस चरण 11: अपना ऐप सही बाज़ार करें

हालांकि यह किसी ऐप को "बनाने" के लिए कदमों के अंतर्गत नहीं आता है, लेकिन यह आपके ऐप को सफल बनाने के लिए निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे जारी किए जाने के बाद अच्छी तरह से अपना ऐप अच्छी तरह से बाजार में नहीं करते हैं, तो विभिन्न स्टोरों पर उपलब्ध एप्लिकेशन की बहुत सारी संभावनाओं में यह खोने की एक उच्च संभावना है। तो सुनिश्चित करें कि आपके बाजार में आपका ऐप ठीक है यह एक सफल मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए एक बोनस कदम है लेकिन यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें।


अब शुरू करें और अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल का लाभ उठाएं!
Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon