आपका आईपी पता कैसे बदलें

हर बार जब आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं, तो आपका आईएसपी (इंटरनेट सेवा प्रदाता) आपके कंप्यूटर पर एक आईपी एड्रेस असाइन करता है जो वेबसाइटों और एप्लिकेशन के लिए आपकी ऑनलाइन गतिविधियों का ट्रैक रखने और अपने भौतिक स्थान को इंगित करने के लिए संभव बनाता है। इसलिए, अपनी इंटरनेट गोपनीयता को सुरक्षित रखने के लिए, अक्सर आपके आईपी पते को बदलने के लिए आवश्यक है।

IP पता बदलने के तरीके

आपके कंप्यूटर के आईपी पते को बदलने के कुछ संभावित तरीके निम्न हैं:

1. वीपीएन का उपयोग करना: आईपी पता बदलने के लिए सबसे अच्छा तरीका

भले ही आपके आईपी पते को बदलने के कई तरीके हैं, वीपीएन प्रॉक्सी का उपयोग करना सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित तरीके से है। निम्न में से कुछ सबसे लोकप्रिय वीपीएन प्रॉक्सी हैं जो कि अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता पसंद करते हैं:

मेरे Ass को छुपाएं वीपीएन - छुपाएं मेरा Ass सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय वीपीएन सेवा है जो लोगों को आसानी से अपने आईपी पते को बदलने के लिए और अपनी पसंद के किसी भी देश से आईपी पते को प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए एक तेज और सुरक्षित प्रॉक्सी सर्वर प्रदान करता है।

Download Hide My Ass VPN

VyprVPN - VyprVPN दुनिया की सबसे तेज़ वीपीएन सेवाएं प्रदान करता है ताकि ग्राहकों को आसानी से अपने असली आईपी को प्रॉक्सी का उपयोग करके आसानी से बदल सकें और ऑपरेटिंग सिस्टम की विस्तृत श्रृंखला का समर्थन किया जा सके।

Download VyprVPN

अन्य विधियों पर वीपीएन का उपयोग करने के फायदे:

तेज, सुरक्षित और अत्यधिक विश्वसनीय आपके सभी वेब ट्रैफ़िक को आपके डेटा को हैकर्स से सुरक्षित रखने और आपकी गोपनीयता को सुरक्षित रखने के लिए एन्क्रिप्ट किया गया है।

आप नए आईपी पते को प्राप्त करने के लिए देशों और स्थानों की सूची में से चुन सकते हैं। इससे आपकी पसंद के किसी भी देश से आपका मूल होना संभव है।

साइटों और सामग्री तक पहुंचने के लिए आसानी से क्षेत्रीय ब्लॉकों को बाईपास करें जो आपके स्थान के लिए प्रतिबंधित हैं।

2. रूटर को पुनरारंभ करके आईपी बदलें

हर बार जब आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं, आपका आईएसपी आपके कंप्यूटर को डायनामिक आईपी नामक एक अलग आईपी दे सकता है। यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन एक डायनामिक आईपी का उपयोग करता है तो आप अपने नेटवर्क डिवाइस जैसे मॉडेम / राउटर को पुनरारंभ करके आसानी से बदल सकते हैं। आपको केवल कुछ सेकंड के लिए अपना स्विच बंद करना होगा और उसे अलग-अलग आईपी पते को फिर से चालू करना होगा।

3. अपने आईपी पते को बदलने के लिए नि: शुल्क वेब प्रॉक्सी का उपयोग करना

यदि आप वीपीएन सेवा नहीं दे सकते हैं या रूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं तो आपको एक नया आईपी नहीं मिल सकता है, आप कुछ मुफ्त ब्राउज़र आधारित प्रॉक्सी सेवाओं की कोशिश कर सकते हैं जो आपको अपना आईपी पता बदलने और अज्ञात रूप से सर्फ करने में मदद कर सकते हैं। नि: शुल्क प्रॉक्सी सेवाओं की पेशकश करने वाली कुछ वेबसाइटें निम्न हैं:

www.rapidproxy.us
www.proxysite.com
www.englandproxy.co.uk
www.filterbypass.me

मुफ्त वेब प्रॉक्सी का उपयोग करने की कमियां
हालांकि ये सेवाएं मुफ्त में आती हैं, ये भी कुछ खामियों के साथ आती हैं:

उनमें से ज्यादातर धीमे हैं और वेबसाइटों को लोड करने में बहुत समय लगता है।
सुरक्षा और गोपनीयता संदिग्ध है क्योंकि इनमें से अधिकांश निशुल्क सेवाएं अविश्वसनीय हैं
उपयोगकर्ताओं को परेशान विज्ञापन और पॉप-अप के साथ बेकार करना होगा क्योंकि इन साइटों को मुफ्त सेवा की भरपाई के लिए राजस्व उत्पन्न करना होगा।
आपके आईपी स्थान के चयन के ऊपर सीमित या कोई विकल्प नहीं।

कैसे सुनिश्चित करें कि आपका आईपी बदल जाता है?
अपना वर्तमान आईपी पता जानने के लिए बस Google पर अपना आईपी पता क्या है और आपके सार्वजनिक आईपी पते को खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जाना चाहिए। एक बार जब आपने उपरोक्त उल्लिखित आईपी बदलते तरीकों में से एक को सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर लिया है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आईपी पर फिर से जांच कर सकते हैं कि आपको एक नया मिला है।

उपरोक्त स्नैपशॉट राउटर को पुनरारंभ करने के बाद एक नया आईपी पता प्रदर्शित करने वाले Google खोज परिणाम पृष्ठ को दिखाता है।
Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon