अपना पहला जावा प्रोग्राम कैसे करें

कई लोगों के लिए, कंप्यूटर वे कैसे करते हैं, एक अविश्वसनीय रहस्य है यह कैसे-गाइड आपको एक कार्यक्रम बनाने में मदद के द्वारा कार्यक्रमों को समझने के रास्ते पर रखने का एक प्रयास है।

इस मार्गदर्शिका के प्रभावी होने के लिए आपको विंडोज का संस्करण चलाना होगा। यह इसलिए है क्योंकि अधिकांश निर्देश केवल विंडोज पर काम करेंगे, आपको प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन हम इन निर्देशों में बाद में कौन से प्रोग्राम को कवर करेंगे।

STEP 1: MAKE A FILE


1. फ़ाइल एक्सप्लोरर में अपने मेरे दस्तावेज़ फ़ोल्डर में नेविगेट करें।

2. उस विंडो में नए पर होवर-राइट क्लिक करें और "टेक्स्ट दस्तावेज़" पर क्लिक करें, इससे नाम के साथ "नया पाठ दस्तावेज़" नाम का एक फ़ाइल नाम पैदा होगा, ताकि आप इसका नाम बदल सकें।

3. दस्तावेज़ से दूर क्लिक करें क्योंकि हम इसे बाद में नामित करेंगे।

STEP 2: WRITE THE FRAMEWORK OF YOUR PROGAM

1. अपने नव निर्मित पाठ दस्तावेज़ को खोलें।

2. अपनी फ़ाइल प्रकार "क्लास MyFirstProgram {" के अंदर]
घुंघराले कचरे को मत भूलना क्योंकि यह आपके कंप्यूटर का मांस कहता है।

3. नई लाइनों को बनाने के लिए दो बार दर्ज करें और फिर "}" टाइप करें, यह कंप्यूटर को बताता है कि जो प्रोग्राम इस कार्यक्रम को बनाता है वह सब कुछ दर्ज किया गया है।

4. इस बिंदु पर आपका प्रोग्राम इस चरण के लिए संलग्न तस्वीर जैसा दिखना चाहिए।

कोड को समझना:

इस समय हम वास्तव में कार्यक्रम बना सकते हैं। केवल समस्या यह है कि यह कुछ भी नहीं करेगा। वास्तव में यदि आपने प्रोग्राम को चलाने का प्रयास किया तो एक त्रुटि संदेश दिखाई देगा, जो "त्रुटि: मुख्य विधि, वर्ग में नहीं मिलती है MyFirstProgram, कृपया विधि को परिभाषित करें:" और फिर कोड की एक विशिष्ट पंक्ति दिखाती है हम अगले चरण में कोड की उस पंक्ति में लिखेंगे क्योंकि यह समझने के लिए कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

हम जावा नामक एक विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग कर रहे हैं, और अधिकांश भाषाओं के साथ जावा में स्वयं को व्यवस्थित करने और व्यक्त करने का एक बहुत विशिष्ट तरीका है, इस संगठन को कोड का वाक्यविन्यास कहा जाता है और इसका पालन किया जाना चाहिए या प्रोग्राम कंपाइलर द्वारा उत्पन्न नहीं किया जा सकता। हमने इस कार्यक्रम के बुनियादी ढांचे की स्थापना की थी।

हर जावा प्रोग्राम क्लासेस और मेथड से बना है कक्षाओं को अधिक सामान्यतः ऑब्जेक्ट के रूप में जाना जाता है और हमें हमारे कोड को व्यवस्थित करने का एक तरीका प्रदान करते हैं। कक्षाओं की जानकारी और निर्देशों का संग्रह, हमारा कार्यक्रम एकल शिक्षा, या पद्धति के साथ एक ही कक्षा में होगा। इसके बारे में सोचने का एक आसान तरीका यह है कि कक्षाएं पूरे कुंजीपटल हैं जहां कीबोर्ड कुंजीपटल पर अलग-अलग कुंजी हैं अभी हमारे कार्यक्रम सिर्फ एक खाली वर्ग (कोई कुंजी के साथ एक कुंजीपटल) है। हम यह जानते हैं, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कंपाइलर इस बात को जानता है क्योंकि हमने टाइप किए गए पहले शब्द "वर्ग" कहते हैं।

वर्ड क्लास जावा की सिंटैक्स पढ़ने के बाद, हमें प्रोग्राम नाम (कुंजी पर लेबल) को अवश्य अवश्य बताया जाना चाहिए, इस उदाहरण में हम अपने कार्यक्रम "मायफस्टप्रोग्राम" नामित करेंगे। हम इसे इसका नाम देंगे क्योंकि यह हमारे कार्यक्रम का वर्णन है: हमारा पहला एक! नोट करने के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि अधिकांश प्रोग्रामिंग भाषाओं चीजों के नामों को रिक्त स्थान की अनुमति नहीं देंगे। इसका कारण यह है कि रिक्त स्थान के साथ कोड का उपयोग कंपाइलर समझने में मदद करता है कि क्या हो रहा है।

कंपाइलर, हमारी कक्षा के नाम पर पढ़ना, हमें उम्मीद करता है कि हमारी फ़ाइल का कोई हिस्सा खुद को ऐसा करने के लिए कहता है कि हम घुंघराले ब्रेसिज़ ("{" "}" का उपयोग करते हैं, यह दर्शाते हैं कि यह कहां से शुरू होता है (" {") और जहां यह समाप्त होता है ("} ")। चूंकि हमारी फाइल ऐसा करती है जब हम इसे कंपाइलर के माध्यम से पास करते हैं, तो कंपाइलर एक प्रोग्राम का निर्माण करेगा, लेकिन जब से हमारे क्लास के पास (प्रेस करने के लिए कुंजियों) का कोई तरीका नहीं है, तो त्रुटि उत्पन्न होगी।

STEP 3: SETUP THE "MAIN" METHOD

1. अपने प्रोग्राम की दूसरी पंक्ति पर टैब दबाएं और "सार्वजनिक स्थैतिक शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {"।

2. दो बार दर्ज करें, फिर टैब फिर से और "}" टाइप करें।

3. आपका प्रोग्राम अब तस्वीर की तरह दिखना चाहिए।

कोड को समझना:

हमने जो लिखा है वह हमारे मुख्य कार्यक्रम "मुख्य" निर्देश या विधि है। किसी वर्ग के "मुख्य" विधि काफी शाब्दिक रूप से एक कार्यक्रम का मुख्य अनुदेश है। जब एक क्लास में "मुख्य" विधि होती है तो यह प्रोग्राम को निष्पादित करने की अनुमति देता है। इसका कारण यह है कि जब एक जावा प्रोग्राम चलाया जाता है, तो कंप्यूटर को दिखने वाली पहली चीज एक "मुख्य" नामक विधि होती है और उस विधि के सभी निर्देशों का पालन करती है। चूंकि मुख्य अधिकार के भीतर अभी कोई निर्देश नहीं हैं, इसलिए प्रोग्राम को चलाने से कुछ भी नहीं होने वाला होगा।

मुख्य विधि के नाम के सामने तीन शब्द हैं ये शब्द विधि के विशिष्ट विशेषताओं का वर्णन करते हैं। पहला शब्द बताता है कि विधि का उपयोग कौन कर सकता है, और चूंकि यह मुख्य विधि है, इसका इस्तेमाल सभी के लिए उपलब्ध होना चाहिए ताकि यह "सार्वजनिक" कह सके।

अगला शब्द वैकल्पिक है और इसका वर्णन करता है कि विधि का उपयोग कब किया जा सकता है। शब्द के विशिष्ट विवरणों को पूरी तरह से समझने के लिए गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है, जिससे लेखक इसे समझने के लिए अपनी स्वयं की अधिक जांच करने के लिए पाठक को छोड़ देगा।

अंतिम शब्द वर्णित करता है कि विधि किस तरह की वस्तु पैदा करता है। इस मामले में हम कुछ भी नहीं बनाना चाहते हैं ताकि हम "शून्य" कहें, ताकि कंप्यूटर को निर्देश के अंत में कुछ भी उम्मीद न हो।

मुख्य के बगल में हमारे पास बाएं कोष्ठक का कुछ कोड है और बाएं कोष्ठक को घुंघराले ब्रेसिज़ द्वारा पीछा किया गया है घुंघराले ब्रेसिज़ फिर से वर्णन करता है कि कार्यक्रम के इस भाग को आरंभ और समाप्त होता है। कोष्ठक के अंदर का कोड विधि के इनपुट को दर्शाता है या उस विधि का उपयोग किसके द्वारा प्राप्त करने की अपेक्षा करता है इस मामले में इसे चलाने के लिए स्ट्रिंग्स की एक सरणी ("[]") द्वारा प्राप्त होने की उम्मीद है, या दूसरे शब्दों में, यह शब्दों की एक सूची प्राप्त करने की अपेक्षा करता है। वे "आर्ग्स" नाम के तहत विधि द्वारा प्रयोग करने योग्य हैं, जो "तर्क" के लिए लघुकथ है। जब मुख्य पद्धति किसी कंप्यूटर द्वारा बुलाया जाता है, तो वह उस सभी शब्दों को उस सूची में रखता है और कार्यक्रम में उन्हें सौंपता है।

हमें इस कार्यक्रम के लिए किसी भी तर्क की ज़रूरत नहीं है, इसलिए इसके बारे में चिंता मत करो, लेकिन फिर भी इनपुट तर्क को वहां रखें क्योंकि आपका कम्प्यूटर भ्रमित हो जाएगा यदि ऐसा नहीं है।

STEP 4: WRITE YOUR INSTRUCTION

1. कार्यक्रम के मध्य में खाली रेखा पर दो बार टैब दबाएं और "System.out.println (" हैलो, विश्व! ") टाइप करें;"

कोड को समझना:

इस अनुदेश से वाक्य "हैलो, विश्व!" का कारण होगा प्रदर्शित करने के लिए कि हम इस कार्यक्रम को किस प्रकार कार्यान्वित करेंगे।

किसी भी कार्यक्रम का यह हिस्सा है जहां हम कंप्यूटर को कुछ करने के लिए कह रहे हैं। प्रोग्रामिंग का दिल ऐसा करने में सक्षम होने में है। कोड की यह रेखा लिखें और आपने इसे अनिवार्य रूप से पूरा किया है "System.out" इस अनुदेश का पहला भाग है जिसे हमें समझने की आवश्यकता है। सिस्टम किसी भी समय कहीं भी आसानी से उपलब्ध है। सिस्टम की अनुमति के लिए ".out" जोड़ना हमें सिस्टम में समाहित वर्ग तक पहुंच देता है जो हमें कंप्यूटर के आउटपुट तक पहुंच प्रदान करता है। "Println" विधि को कॉल आउट करने से आउटपुट लिखने (या प्रिंट) पद्धति को उपलब्ध आउटपुट में भेज दिया जाएगा। हमारे मामले में यह कमांड लाइन होगी।

STEP 5: SAVE YOUR PROGRAM

1. आपके टेक्स्ट एडिटर में "फाइल" पर क्लिक करें, फिर "इस रूप में सहेजें ..." का चयन करें

2. उस संवाद बॉक्स में जो प्रकट होता है, इसमें "ड्रॉप फॉर्म टाइप करें" के साथ लेबल किया गया चयनकर्ता होता है: वर्तमान में "टेक्स्ट दस्तावेज़ (* .txt)" होना चाहिए, चयनकर्ता पर क्लिक करें और "सभी फ़ाइलें" चुनें।

3. "फ़ाइल नाम:" के द्वारा फ़ाइल का नाम "MyFirstProgram.java" में परिवर्तित करें

4. सहेजें क्लिक करें

STEP 6: INSTALL THE JAVA JDK


1. Go To Click On Tha Agree Radio Button

2. Windows x86 के लिए डाउनलोड पर क्लिक करें।

3. एक बार डाउनलोड समाप्त हो जाने पर फ़ाइल खोलें और सेटअप का पालन करें। सभी डिफ़ॉल्ट विकल्प काम करेंगे

यह कदम जावा JDK, या जावा डेवलपर की किट को स्थापित करता है, जो हमें जावा कंपाइलर और कमांड की अनुमति देता है जो हमें जावा प्रोग्राम चलाने की अनुमति देता है।

STEP 7: COPY THE PATH TO THE JAVA TOOLS

1. अपनी विंडो फाइल एक्सप्लोरर खोलें और अपने कंप्यूटर की मुख्य निर्देशिका पर जाएं (जहां आप अपनी सीडी और यूएसबी स्टिक्स पाते हैं)।

2. "लोकल डिस्क" पर डबल क्लिक करें, जो कि इसके पीछे "(सी :)" है।

3. डबल क्लिक करें "प्रोग्राम फ़ाइलें"

4. किसी भी गुना को हाइलाइट करें और "जे" कुंजी दबाएं

5. आपको इसे "जावा" नामक फ़ोल्डर में ले जाना चाहिए, इसे खोलें।
यदि आपको "जावा" फ़ोल्डर नहीं मिल सकता है तो "स्थानीय डिस्क" पर वापस जाएं और "प्रोग्राम फ़ाइलें (x86)" खोलें। यदि आपको अभी भी चरण 6 को दोहराना नहीं मिल रहा है

6. आप दो फ़ोल्डर विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा लोअरकेस में "jdk" के साथ शुरू फ़ोल्डर खोलें।

7. फ़ोल्डर खिताब "बिन" खोलें

8. फ़ाइल पथ पर क्लिक करें, लेकिन पथ के किसी भी हिस्से पर नहीं।

9. इस तरह तस्वीर में रास्ते को उजागर करना चाहिए।

10. प्रेस "सीआरटीएल" और "सी" एक ही समय में यह उस पथ को कॉपी करेगा (पथ उस कंप्यूटर को कहता है जहां यह निर्देशिका है)।

STEP 8: OPEN THE COMMAND PROMPT

1. आप अपनी फाइल निर्देशिका में नेविगेट करें, एक्सप्लोरर फ़ाइल करें।

2. एक नया फ़ोल्डर बनाएं ("नया" पर हॉवर दबाएं और "फ़ोल्डर" पर क्लिक करें)

3. इसे "MyFirstProgramFolder" नाम दें (जैसे ही फ़ोल्डर को नाम दिया जाएगा)।

4. अपने "MyFirst प्रोग्राम" फ़ाइल को फ़ोल्डर में खींचें। फ़ोल्डर दर्ज न करें।

5. शिफ्ट रखते हुए "MyFirstProgramFolder" पर राइट क्लिक करें और "यहां ओपन कमांड विंडो ..." का चयन करें। तस्वीर की तरह

6. कमांड प्रॉम्प्ट अब दूसरे चित्र की तरह खुला होना चाहिए।

STEP 9: COMPILE THE PROGRAM

1. कमांड प्रॉम्प्ट प्रकार में एक बार '' '

2. विंडो में राइट क्लिक करें और "पेस्ट" चुनें।

3. आपके द्वारा चरण 7 से प्रतिलिपि किया गया मार्ग दिखाई देना चाहिए। यदि नहीं, तो कमांड प्रॉम्प्ट को बंद किए बिना चरण 7 को दोहराएं और फिर से प्रयास करें।

4. पेस्ट पेस्ट टाइप '' '' के साथ

5. "\ javac MyFirstProgram.java" टाइप करें

6. कमांड प्रॉम्प्ट कर्सर को अगली पंक्ति पर जाना चाहिए और चित्र के जैसा दिखना चाहिए।

क्या चल रहा है

आपने अपना प्रोग्राम संकलित किया इसका मतलब यह है कि आपके कंप्यूटर को अब उस निर्देश के साथ एक फ़ाइल तक पहुंच है, जो इसे समझ सके।

STEP 10: RUN YOUR PROGRAM

1. कमांड प्रॉम्प्ट को बंद करने के बिना ऊपर तीर कुंजी पर दबाएं।

2. यह आपको अभी निष्पादित कम्पाइल कमांड को लाने चाहिए।

3. प्रेस केवल जावा उपकरण निर्देशिका (उद्धरण चिह्नों के साथ) को नष्ट करें।

4. अपने प्रोग्राम को चलाने के लिए "\ Java MyFirst प्रोग्राम" टाइप करें।

नतीजा यह समय पिछले चरण के समान होना चाहिए, लेकिन इस बार "नमस्कार, दुनिया!" कहने पर पाठ की एक पंक्ति छपी जानी चाहिए बस तस्वीर की तरह

एक अतिरिक्त चुनौती के लिए संदेश जो आपके MyFirstProgram.java फ़ाइल को संपादित करके मुद्रित किया गया है और अपने संशोधित प्रोग्राम को चलाने के लिए पिछले दो चरणों को दोहराएं।
Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon