How to link Aadhaar with mobile SIM using OTP

दूरसंचार विभाग ने आधार-ओटीपी आधारित, ऐप-आधारित और आईवीआरएस सुविधा के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को जोड़ने के लिए तीन नए तरीके पेश किए हैं।
मोबाइल सिम के साथ आधार जोड़ते समय अनिवार्य बना दिया गया है, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको अपने सेवा प्रदाता के स्टोर पर जाने की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल सिम के साथ 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या या यूआईडी को जोड़ने की पूरी प्रक्रिया सरकार द्वारा सरल बना दी गई है। दूरसंचार विभाग ने आधार-ओटीपी आधारित, ऐप-आधारित और आईवीआरएस सुविधा के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को जोड़ने के लिए तीन नए तरीके पेश किए हैं। ग्राहक अपने मोबाइल नंबर को देश में कहीं से भी सत्यापित या पुन: सत्यापित कर सकते हैं, भले ही किस सेवा क्षेत्र का उनका मोबाइल कनेक्शन संबंधित है

जहां तक ​​वरिष्ठ नागरिकों का सवाल है, दूरसंचार ऑपरेटरों को विकलांगता, बीमारी या बुढ़ापे वाले लोगों की सुविधा के लिए ग्राहकों को उनके दरवाजे पर सत्यापन सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए जाते हैं। वे आगे एक ऑनलाइन तंत्र का निर्माण करने के निर्देश दिए जाते हैं - जो कि वेबसाइट या किसी अन्य माध्यम से हो सकता है - ऐसी सेवा का अनुरोध करने के लिए।

एक बार पासवर्ड का उपयोग करके आधार और मोबाइल नंबर को जोड़ने की प्रक्रिया यहां है
आपको अपने नंबरों पर उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों से आधार संख्या को उनके सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान किए गए संदेश पर संदेश देने की आवश्यकता है।
सेवा प्रदाता संख्या के एक जनसांख्यिकीय सत्यापन करेंगे।
सत्यापन प्रक्रिया के बाद, सेवा प्रदाता ओटीपी अनुरोध को यूआईडीएआई भेज देगा।
यूआईडीएआई मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज देगा
उपयोगकर्ता इस OTP को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेज देगा
इस के साथ ई-केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाती है


Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon