फेसबुक के ये 7 ट्रिक नहीं जानते तो कुछ नहीं जानते

आजकल फेसबुक हर कोई यूज कर रहा है। आप भी कर रही होंगे, लेकिन आप में से कई लोग इसके सभी फीचर्स नहीं जानते होंगे। फेसबुक में कई फीचर्स हैं जिनका यूज आप करेंगे तो आपके दोस्त कहेंगे तो कमाल करते हो भाई। तो आइए जानते हैं इन शानदार फीचर्स के बारे में।

1. प्रोफाइल फोटो को GIF और वीडियो में बदलें
फेसबुक ऐप में प्रोफाइल में जाएं। वहां अपडेट प्रोफाइल पर क्लिक करने पर प्रोफाइल के लिए वीडियो सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा। वहां से आप मूविंग प्रोफाइल पिक्चर लगा सकते हैं।

2. ऐप में ऑटो प्ले वीडियो को बंद करें
अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक के न्यूज फीड में वीडियो के आने के साथ ही वह चलने लगे तो ऐप की सेटिंग में अकाउंट सेटिंग में जाकर वीडियो-फोटो को सेलेक्ट करें और ऑटो प्ले वीडियो के लिए वाई-फाई, मोबाइल नेटवर्क और कभी नहीं का चुनाव करें।

3. अनफ्रेंड किए बिना अनफॉलो करें
अगर आप फेसबुक पर किसी के बिना अनफ्रेंड किए उसे पोस्ट को नहीं देखना चाहते हैं तो आप उसे अनफॉलो कर सकते हैं। अनफॉलो करने के लिए दोस्त की प्रोफाइल में जाएं वहां आपको दोस्त के कवर फोटो पर फ्रेंड, फॉलोइंग और मैसेज का ऑप्शन मिलेगा। यहां से फॉलोइंग पर क्लिक करके आप उसे अनफॉलो कर सकते हैं।

4. अपने मनमुताबिक देखें न्यूज फीड
अगर आप किसी खास लोग और पेज का अपडेट पहले देखना चाहते हैं तो फेसबुक ऐप की सेटिंग में ऐप के अंदर मोर पर टैप करें और फिर News Feed Preferences का चुनावा करें। इसमें आपको न्यूज फीड चुनने का विकल्प मिलेगा।

5. अपनी फ्रेंड लिस्ट छिपाएं
अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक पर आपकी फ्रेंड लिस्ट किसी को पता ना चले तो प्रोफाइल में फ्रेंड लिस्ट में जाएं वहां आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट, फाइंड फ्रेंड के बाद मैनेज का ऑप्शन दिखेगा। वहां से एडिट प्राइवेसी में जाकर आप सेटिंग कर सकते हैं कि आपकी फ्रेंड लिस्ट को कौन-कौन देख सकता है।

6. दोस्तों को ब्लॉक करें
अगर आप अपने किसी दोस्त से पेरशान हैं तो उसे झेलने की जरूरत नहीं है तो आप उस ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए फ्रेंड की प्रोफाइल में जाएं, उसके कवर फोटो पर आपको फ्रेंड्स , फॉलोइंग, मैसेज के बाद 3 डॉट दिखेंगे। उन पर क्लिक करने पर आपको ब्लॉक का विकल्प मिलेगा।

7. अपने फेसबुक पोस्ट को चुनिंदा लोगों से छिपाएं
अगर आप अपने पोस्ट को केवल अपने दोस्तों को दिखाना चाहते हैं तो पोस्ट के नीचे आपको इसके लिए ऑप्शन मिलेगा। वहां आपको मिलेगा कि आप पोस्ट को अपने फेसबुक दोस्तों को दिखाना चाहते हैं या फिर किसी को नहीं दिखाना चाहते हैं या फिर सभी लोगों को दिखाना चाहते हैं।

Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon