मैं एक कंप्यूटर प्रोग्राम कैसे बनाऊं?

नोट: एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाना एक या एक से अधिक प्रोग्रामिंग भाषाओं के ज्ञान के साथ ही अन्य विचारों के लिए आवश्यक है। यह पृष्ठ एक प्रोग्राम बनाने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान नहीं करता है, क्योंकि प्रोग्राम के प्रकार और प्रोग्रामिंग भाषा के आधार पर चरण अलग होते हैं।


एक प्रोग्राम, गेम या ऑनलाइन सेवा जैसे सॉफ्टवेयर विकसित करने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रोग्रामिंग भाषा सीखने से शुरू करना चाहिए। कई प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं और एक नया सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाने के लिए एक पेज की तुलना में अधिक प्रशिक्षण और अधिक समय की आवश्यकता होती है। इसलिए, आरंभ करने के लिए दिशा में आपको इंगित करने में सहायता के लिए यह पृष्ठ सामान्य अवलोकन के लिए है। एक महत्वपूर्ण शुरुआत चरण आपको उस कार्यक्रम के लिए एक योजना बनाना है जो आप विकसित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एक योजना में कार्यक्रम, खेल या सेवा का उद्देश्य शामिल होगा, और उन सुविधाओं को शामिल करना जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं। अपनी योजना क्या है जैसा कि आप पढ़ना जारी रखें।

जैसा कि हम ऊपर उल्लेख किया है, वहाँ कई अलग अलग प्रोग्रामिंग भाषाओं हैं। यह जानने के लिए कि किस भाषा को सीखना एक चुनौती खुद हो सकती है? कई विशेषताओं और कार्यों के साथ एक प्रोग्राम बनाना अक्सर आपको एक या अधिक प्रोग्रामिंग भाषाओं में काफी कुशल होने की आवश्यकता होती है।

कहा जा रहा है, बहुत ज्यादा किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा की अवधारणाओं की बुनियादी समझ आपको आरंभ करने में मदद कर सकती है प्रोग्रामिंग भाषाओं की हमारी सूची में प्रत्येक भाषा का निर्माण विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर के उदाहरण शामिल हैं। यहां हमारी कुछ सिफारिशें हैं Click

कंप्यूटर आशा अनुशंसाएं

आपकी प्रोग्रामिंग भाषा पर निर्णय लेने पर निर्भर करता है कि किस प्रकार के प्रोग्राम या स्क्रिप्ट आप बनाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जावा और
विज़ुअल बेसिक दोनों अपने सापेक्ष आसानी से लोकप्रिय हैं और क्योंकि दोनों प्रोग्रामिंग मूल सिद्धांतों को सीखने का एक अच्छा तरीका है। अन्य लोकप्रिय भाषाओं में सी, सी ++, और सी # शामिल हैं, जो गेम्स, ऐप्स, ड्रायवर,
ऑपरेटिंग सिस्टम, साथ ही कई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो कंप्यूटर पर चलते हैं

यदि आप स्क्रिप्ट और कार्यक्रमों के विकास में रुचि रखते हैं, जैसे ऑनलाइन मंचों और सेवाओं, पर्ल,
पीएचपी, और पायथन सभी लोकप्रिय विकल्प हैं, एचटीएमएल के अलावा

एक संपादक पर निर्णय लेना

एक संपादक कोई प्रोग्राम है जो आपको कंप्यूटर कोड लिखने की अनुमति देता है। वे मूल पाठ संपादक की तरह सरल, उन्नत सॉफ्टवेयर से लेकर हैं, जैसे एडोब ड्रीमइवेर, एक्लिप्स, जेड डेवलपर या माइक्रोसॉफ्ट विज़ुअल स्टूडियो। सौभाग्य से, किसी भी प्रोग्राम को एक टेक्स्ट एडिटर में लिखा जा सकता है, जिसका मतलब है कि आप मुफ्त में शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप प्रोग्रामिंग भाषा के साथ और अधिक सहज हो जाते हैं, एक और अधिक उन्नत संपादक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह कोडिंग और कोड को और अधिक कुशल का परीक्षण कर सकता है

कंप्यूटर आशा अनुशंसाएं

विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए, हम नोटपैड ++ जैसे एक संपादक का सुझाव देते हैं क्योंकि यह मुफ़्त है और समर्थन करता है
वाक्य - विन्यास पर प्रकाश डालना । अगर आप किसी मैक पर हैं, तो आप टेक्स्टएडिट नामक अपने मुफ्त संपादक का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ध्यान में रखना अच्छा है कि विज़ुअल बेसिक जैसे विज़ुअल प्रोग्रामिंग भाषाओं में प्रोग्राम बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए एक ही टूल में संपादक और कंपाइलर शामिल हैं।

संकलक

अधिकांश कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं
उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाएं, जिसका अर्थ है कि आपके लिए समझना आसान है, लेकिन कंप्यूटर के समझने में असंभव है। कंप्यूटर को आपके प्रोग्राम को "पढ़ा" के लिए, इसे संकलित किया जाना चाहिए या एक दुभाषिया होना चाहिए। आपकी प्रोग्रामिंग भाषा तय हो रही है कि आप को संकलित करने या व्याख्या करने के लिए तीसरे पक्ष के कार्यक्रम की आवश्यकता होगी या नहीं।

उदाहरण के लिए, एक्लिप्स एक दुभाषिया है जो जावा में लिखा गया प्रोग्राम लेता है और उस कंप्यूटर में "चलाता है" जिसे कोड में चलाया जा सकता है और समझा जाता है। अन्य भाषाओं, जैसे पर्ल, का अर्थ है, जिसका अर्थ है कि उन्हें संकलित करने की आवश्यकता नहीं है। इन भाषाओं को केवल आवश्यकता होती है कि वे कंप्यूटर या स्क्रिप्ट चल रहे सर्वर पर इंस्टॉल किए जाते हैं।

भाषा सीखना

प्रोग्रामिंग भाषा, संपादक और संकलक पर निर्णय लेने के बाद, आप प्रोग्राम के लिए तैयार हैं। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, शुरू करने का सबसे आसान तरीका कुख्यात हैलो वर्ल्ड के साथ है! कार्यक्रम। आपके प्रोग्राम को चलाने में सक्षम होने के बाद "हैलो वर्ल्ड!" प्रिंट करता है स्क्रीन पर, अगला कदम भाषा की वाक्य-रचना सीखना है। ऐसा करने के लिए, आपको निम्नलिखित अवधारणाओं को समझना होगा:

समझ कैसे चर घोषित करने के लिए
सशर्त बयान (उदाहरण के लिए, एल्सफ, और अन्य) बनाएं
लूप को निष्पादित करें (उदाहरण के लिए, के लिए, फोरछा, गोटो, और
जबकि )
एस्केप अनुक्रम को समझें
टिप्पणी के लिए कैसे करें या कोड के कुछ हिस्सों को अस्थायी रूप से अक्षम करें
नियमित अभिव्यक्तियों को समझें

जैसे ही आप प्रश्नों में चले जाते हैं, एक इंटरनेट खोज उनमें से अधिकतर उत्तर दे सकता है। अपनी प्रोग्रामिंग भाषा या प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रमों के लिए लिखी जाने वाली पुस्तकें आपके कौशल को और अधिक विकसित करने के लिए शानदार तरीके हैं।

अतिरिक्त जानकारी

प्रोग्रामिंग परिभाषा या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग संबंधित शब्दों की पूरी सूची के लिए Click

सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं की सूची के लिए हमारी प्रोग्रामिंग भाषाओं की आयु। Click


Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon