ऐप निर्माण सॉफ़्टवेयर के साथ एक एंड्रॉइड ऐप कैसे बनाएं



मोबाइल ऐप मार्केट में तेजी आई है, और ऐप बनाने के लिए बेहतर समय नहीं है। ऐप्स हर जगह हैं, और लगभग असीम उद्देश्यों की सेवा करते हैं कुछ साल पहले, एक ऐप का निर्माण करना जटिल प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखना था और खरोंच से सब कुछ बना रहा था। जैसे-जैसे ऐप टेक्नोलॉजी प्रगति की है, नए उपकरण उपलब्ध हो गए हैं जो किसी को कुछ ही मिनटों में एक पूर्ण-कार्यात्मक ऐप बनाने की इजाजत देता है। कैसे जानने के लिए नीचे 1 कदम देखें
1.एप्लिकेशन के बिंदु का निर्धारण करें एक अच्छा ऐप एक बात पर केंद्रित है और यह अच्छी तरह से करता है अपने ऐप को संबोधित कर रहे हैं कि जरूरत का निर्धारण इससे आपको यह पता लगाने में सहायता मिलेगी कि आपके ऑडियंस क्या हैं, साथ ही सुविधाओं के प्रकार जैसे इसमें शामिल होना चाहिए।

* उदाहरण के लिए, यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक ऐप का निर्माण कर रहे हैं, तो एप द्वारा आपके व्यापार के किन पहलुओं को संबोधित किया जाना चाहिए। आप उपयोगकर्ता को तकनीकी सहायता से त्वरित रूप से संपर्क करने की अनुमति दे सकते हैं, या उन्हें अपने व्यवसाय के नजदीकी स्थान खींचने की अनुमति दे सकते हैं।
* अगर आपका ऐप बहुत ही जटिल हो जाता है, तो एक अच्छा मौका है कि आप जिस ऐप निर्माण कार्यक्रम को चुनते हैं वह काफी शक्तिशाली नहीं होगा जटिल ऐप्स को आमतौर पर कस्टम कोडिंग और कला डिजाइन की आवश्यकता होती है।
2. कुछ मोटे स्केच बनाएं एप्लिकेशन उनके डिजाइन और प्रयोज्य द्वारा लाइव और मर जाते हैं। कुछ प्रारंभिक स्केच बनाने के लिए कुछ समय लेंगे कि ऐप के प्रत्येक स्क्रीन कैसा दिखेगा। दर्शाने के लिए तीर का उपयोग करें कि प्रत्येक स्क्रीन अगले में कब संक्रमण होगा।

* इन स्केचों को विस्तृत होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन सभी सूचनाओं को शामिल करना चाहिए जो आप प्रत्येक स्क्रीन में शामिल करना चाहते हैं।

* ऐप भर में एक एकीकृत डिजाइन रखने की कोशिश करें आम तौर पर इसी तरह के तत्व प्रत्येक स्क्रीन पर समान स्थान पर होते हैं। यह उपयोगकर्ता को उपयोगकर्ता के लिए अधिक स्वाभाविक महसूस करेगा।
3. अन्य, समान एप्लिकेशन देखें Google Play Store के माध्यम से ब्राउज़ करें और ऐसे ऐप्स खोजें जो आप को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। उनके साथ खेलते हैं और देखें कि क्या काम करता है और क्या नहीं। पालना डिज़ाइन के विचारों से डरना न करें और बेहतर ऐप्स के प्रवाह को ढूंढें जो आपको मिलते हैं।

भाग दो:
अपने सॉफ्टवेयर का चयन

1. अपने विकल्पों पर पढ़ें ऐप-बिल्डिंग टूल की एक विशाल विविधता उपलब्ध है, जिसमें से मुफ्त में काफी महंगे हैं। अधिकांश नि: शुल्क विकल्पों में प्रकाशन विकल्प सीमित हैं, या आपको विज्ञापन शामिल करने के लिए मजबूर कर सकते हैं (जो आपको राजस्व नहीं मिलेगा)। यदि आप किसी प्रोग्राम के लिए भुगतान करते हैं, तो आप अपने आप को ऐप प्रकाशित करने और इसे वांछित कर सकते हैं, हालांकि आप चाहते हैं कि आप इसे मुद्रीकृत कर सकें। एंड्रॉइड ऐप निर्माण के लिए सबसे लोकप्रिय उपकरण में से कुछ शामिल हैं:

*ShoutEm
*Appery
*मोबाइल रोडी
*ऐप बिल्डर
*एपीपी पाई
*एमआईटी ऐप आविकारक
*AppMakr

2. प्रत्येक सेवा का दौरा लें लोकप्रिय ऐप-सृजन कार्यक्रमों में से अधिकांश आपको ऑनलाइन पर्यटन ले जाने की अनुमति देता है जो आपको इस कार्यक्रम का काम करने का एक अवलोकन दे सकता है। यह आपको एक अच्छा विचार दे सकता है कि ऐप आपकी आवश्यकताओं के लिए अच्छा होगा या नहीं।

* कार्यक्रम का दौरा करते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए इच्छित ऐप बनाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होगा। अधिकांश ऐप निर्माण कार्यक्रम पूर्व-निर्मित फ़ंक्शंस का संग्रह है, जो आप एक साथ जोड़ने वाला ऐप बनाने के लिए एक साथ स्ट्रिंग कर सकते हैं।

3. कुछ अलग कार्यक्रमों की कोशिश करें ऊपर सूचीबद्ध कार्यक्रमों में से कई मुफ्त संस्करण या परीक्षण संस्करण उपलब्ध हैं सॉफ्टवेयर के प्रत्येक टुकड़े के लिए एक महसूस करने के लिए इन का उपयोग करें और अपनी जरूरतों और कौशल को सबसे अच्छा सूट ढूंढें।

चार भाग तीन:
अपना ऐप बनाना

1. आपके द्वारा चुने गए कार्यक्रम में लॉग इन करें लगभग सभी ऐप-सृजन कार्यक्रमों के लिए आपको एक खाता बनाने और लॉग इन करने से पहले काम करने की आवश्यकता होगी। आपको सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है, या ऐप्स पूरी तरह से वेबसाइट के माध्यम से बनाई जा सकती हैं।

2. एक नई परियोजना शुरू करें निर्माण उपकरण में प्रवेश करने या सृजन सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने के बाद, आपको एक नई परियोजना शुरू करने की आवश्यकता होगी यह प्रक्रिया कार्यक्रम से प्रोग्राम में बदलती है, लेकिन आम तौर पर आपके ऐप को एक नाम और विवरण नाम देने में शामिल होता है।

3. एक थीम चुनें ऐप का निर्माण शुरू करने से पहले अधिकांश ऐप डेवलपमेंट प्रोग्राम आपको बुनियादी विषय और रंग पैलेट सेट करने के लिए कहेंगे। ऐप का निर्माण होने के बाद आप इन विकल्पों को बाद में बदल सकेंगे।

* आप स्क्रीन पृष्ठभूमि के लिए अपनी स्वयं की छवियां जोड़ सकते हैं। इन छवियों को आमतौर पर 1024 X 768 px होना चाहिए।

4. कार्यों, या गतिविधियों को अपने ऐप में जोड़ें अधिकांश ऐप निर्माण कार्यक्रम आपको अपने ऐप में प्रीबिल्ट फ़ंक्शन जोड़ते हैं। इन कार्यों के संयोजन और वे एक साथ कैसे लिंक करते हैं, यह आपके ऐप को अपनाएगा। आप अपने ऐप में कई अलग-अलग फ़ंक्शंस जोड़ सकते हैं, जिसमें कैलेंडर्स, फोटो गैलरी, पॉडकास्ट, फेसबुक एकीकरण, ऑडियो प्लेयर और अधिक शामिल हैं।

* आमतौर पर, इन कार्यों में से हर एक आपके ऐप पर अपनी स्क्रीन होगी।
* जैसे-जैसे आप फ़ंक्शन जोड़ते हैं, आप प्रत्येक स्क्रीन को अपने टेक्स्ट और सामग्री के साथ कस्टमाइज़ करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक आरएसएस फ़ीड फ़ंक्शन जोड़ते हैं, तो आप अपने ब्लॉग की फ़ीड से लिंक कर सकते हैं और अपने नवीनतम पोस्ट के साथ अपने आप एप्लिकेशन को पॉप्यूलेट कर सकते हैं।

5. अपने प्रत्येक स्क्रीन के लेआउट को समायोजित करें अपने ऐप में कुछ फ़ंक्शंस जोड़ लेने के बाद, प्रत्येक स्क्रीन के लेआउट को व्यवस्थित करने में कुछ समय बिताने के लिए, ताकि आपके ऐप के लिए एक संयोजक नज़र आए। आपकी शीर्षक सलाखों सभी एक ही स्थान पर होनी चाहिए, और सामग्री को स्क्रीन के सुसंगत भागों में दिखना चाहिए।

* अलग-अलग ऐप निर्माण कार्यक्रम आपको विभिन्न स्तरों पर नियंत्रण प्रदान करेंगे कि सभी चीजें किस तरह से रखी गई हैं। कुछ एप्लिकेशन केवल आपको पूरी तरह से प्रीबिल्ल्ट फ़ंक्शंस जोड़ते हैं, जबकि अन्य आपको स्क्रीन पर प्रत्येक एलीमेंट को खींचकर पुन: व्यवस्थित करने की अनुमति देते हैं।

6. अपने कार्यों के लिए आइकन चुनें आपके पास अपने प्रत्येक ऐप के फ़ंक्शन के लिए आइकन असाइन करने का अवसर होगा कई ऐप निर्माण कार्यक्रमों में ऐसे आइकन हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं, या आप कर सकते हैं
डिजाइन और अपना खुद का अपलोड करें अच्छा आइकन आपके ऐप को अलग सेट करने और एप के समग्र अनुभव में योगदान करने में मदद करेगा।

चार भाग चार:
ऐप का परीक्षण और जारी करना

1. ऐप बनाएं एक बार सुविधाओं को जोड़ने और सामग्री को भरने के बाद, आप ऐप का निर्माण कर सकते हैं ताकि इसे आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर चलाया जा सके। आप किस प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं इसके आधार पर प्रक्रिया अलग-अलग होगी। यदि आप एक ऑनलाइन ऐप निर्माण प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रोग्राम के सर्वर द्वारा आपके ऐप का निर्माण करने के लिए आपको कुछ मिनट प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है

* आप आमतौर पर एक एपीके फ़ाइल के साथ उपलब्ध कराए जाते हैं जो आपके डिवाइस पर डाउनलोड किए जा सकते हैं। अज्ञात स्रोतों से इंस्टॉलेशन की अनुमति देने के लिए आपको अपने डिवाइस को सेट करना होगा। आप इसे अपने डिवाइस के सुरक्षा मेनू से अनुमति दे सकते हैं
* कुछ ऐप निर्माण कार्यक्रम आपको अपने ऐप के लिंक ईमेल करेंगे, जिसे आप अपने फ़ोन से खोल सकते हैं।

2. ऐप का परीक्षण करें अपने डिवाइस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि यह ठीक से कार्य कर रहा है। एपीके फ़ाइल को कुछ मित्रों और परिवार को भेजें ताकि अन्य लोग आपको इसका परीक्षण करने में मदद कर सकें। अगर आपके ऐप को देखते हुए अधिक लोग हैं तो आप कीड़े और समस्याओं को पकड़ने की अधिक संभावना है।

* यह परीक्षण करने के दौरान चीजों को करने की कोशिश करें कि ऐप नहीं किया जाता है इससे आपको ऐसे तरीके ढूंढने में मदद मिलेगी, जो आपके उपयोगकर्ता गलती से आपके ऐप को तोड़ सकते हैं।

3. किसी भी त्रुटि को ठीक करें आपके ऐप का थोड़ा सा परीक्षण करने के बाद, ऐसी किसी भी गलती को ठीक करें, जो आपके सामने आती हैं या कुछ भी जो काम नहीं कर रही है और साथ ही यह चाहिए। आपके ऐप को अन्य सभी के ऊपर नेविगेट करना आसान होना चाहिए, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका ऐप एक कार्य से दूसरे तक आसानी से बहता है।

4. ऐप को प्रकाशित करें आपका प्रकाशन विकल्प आपके क्रिएशन सॉफ़्टवेयर को चुनते समय आपके द्वारा किस प्रोग्राम और पैकेज को हस्ताक्षरित किया गया यदि आप एक निशुल्क सेवा चुनते हैं, तो आपका ऐप विज्ञापन-समर्थित होने की संभावना है, और केवल उस कंपनी के ऐप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध हो सकता है। अधिक महंगे विकल्प आपको सीधे Google Play स्टोर पर प्रकाशित करने की अनुमति देते हैं और यहां तक ​​कि प्रचार और विपणन भी शामिल हो सकते हैं।

* विज्ञापनों और सीमित कार्यक्षमता के साथ एक मुक्त संस्करण और कोई विज्ञापन और पूर्ण कार्यक्षमता वाला कोई भुगतान संस्करण जारी करने पर विचार करें यह एक मोबाइल ऐप को कमाई करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है।
* सुनिश्चित करें कि आपके ऐप में अच्छा वर्णन और सटीक टैग हैं ये टैग प्रासंगिक खोजों के माध्यम से अपना ऐप ढूंढने में उपयोगकर्ताओं की सहायता करेंगे, और यदि आप चाहते हैं कि आपका ऐप सफल हो
Previous
Next Post »

Don’t Post Spam Links ConversionConversion EmoticonEmoticon